Bhilai Times

भिलाई में 1 लाख की चोरी के मामले का खुलासा: गांव के ही दो आरोपियों ने 1 नाबालिग के साथ मिलकर दिया था वारदात को अंजाम… सभी गिरफ्तार; पढ़िए

भिलाई में 1 लाख की चोरी के मामले का खुलासा: गांव के ही दो आरोपियों ने 1 नाबालिग के साथ मिलकर दिया था वारदात को अंजाम… सभी गिरफ्तार; पढ़िए

भिलाई। दुर्ग जिले में लगातार चोरी के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। तजा मामला थाना पुरानी भिलाई क्षेत्र से है। जहाँ सूने मकान में घटित चोरी के मामले का खुलासा हुआ है। नशे की हालत में गांव के ही आरोपियों ने एक 1 नाबालिग साथी के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया है। दोनो आरोपियों एवं विधि के विरूद्ध संघर्षरत् बालक के कब्जे से चोरी गई मशरूका सोने एवं चांदी के जेवरात, 01 नग एलपीजी सिलेण्डर, एलईडी टी.वी., – मिक्सी व कुछ घरेलू उपयोग के बर्तन बरामद। एन्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट दुर्ग एवं थाना पुरानी भिलाई ने संयुक्त कार्यवाही की है।

पुलिस के अनुसार, 05 जून 2023 को प्रार्थी इन्द्रजीत रात्रे निवासी देवबलोदा चरोदा ने थाना पुरानी भिलाई में रिपोर्ट दर्ज करायी कि दिनांक 21.05.2023 को देवबलोदा स्थित अपने मकान में ताला लगाकर नया रायपुर स्थित दुकान एवं मकान में रहने चला गया था, दिनांक 04.06.2023 को वापस आकर देखा तो घर का चैनल गेट टूटा हुआ था, अदंर जाकर देखा तो आलमारी खुला पड़ा था, सामान बिखरा हुआ था, घर का मुआयना करने पर सोने-चांदी के जेवरात, एलपीजी सिलेण्डर, एलईडी टी.वी., मिक्सी व कुछ घरेलू उपयोग के बर्तन गायब थे। कोई अज्ञात चोर चोरी कर ले गया है कि रिपोर्ट पर थाना पुरानी भिलाई में अपराध क्रमंाक- 182/2023, धारा 457,380 भादवि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

जिले मेें लगातार घटित हो रही नकबजनी की घटनाओं को अत्यंत ही गंभीरता से लेते हुये पुलिस अधीक्षक शलभ सिन्हा (भा.पु.से.) द्वारा माल-मुलजिम की शीघ्र पतासाजी कर माल बरामदगी एवं आरोपियों की गिरफ्तारी करने हेतु निर्देष प्राप्त हुये थे, जिसके परिपालन में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) संजय ध्रुव (रा.पु.से.), नगर पुलिस अधीक्षक (छावनी) आषीष बंछोर (रा.पु.से.), उप पुलिस अधीक्षक (अपराध) राजीव शर्मा (रा.पु.से.) के मार्गदर्शन में एवं एण्टी क्राईम सायबर यूनिट प्रभारी निरीक्षक संतोष मिश्रा, थाना प्रभारी पुरानी भिलाई निरीक्षक मनीष शर्मा के नेतृत्व में ए.सी.सी.यू एवं थाना की एक संयुक्त टीम गठित कर टीम को कार्यवाही हेतु लगाया गया था।

टीम द्वारा संदेहियों पर निगाह रखी जा रही थी, आदतन अपराधियों व जेल से रिहा हुये अपराधियों से पूछताछ कर पतासाजी के प्रयास किये जा रहे थे विषेष सूत्र भी लगाये गये थे। इसी दौरान विषेष सूत्रों से पता चला कि देवबलोदा निवासी भूपेन्द्र कुमार टण्डन अपने साथी संदीप चौहान के साथ घूम-घूम कर होटल वालो से एलपीजी सिलेण्डर बेचने की बातचीत कर रहा है कि सूचना पर टीम द्वारा घेराबंदी कर उक्त दोनो युवको को पकड़कर पूछताछ किया गया जो कि प्रारंभिक पूछताछ पर गुमराह करते रहे किंतु सतत् तथ्यात्मक पूछताछ करने पर अपने एक नाबालिग साथी के साथ मिलकर शराब के नशे की हालत में उक्त सूने मकान का ताला तोड़कर घर के अंदर प्रवेष कर नकबजनी की घटना को अंजाम देना स्वीकार किये।

जिससे विधि के विरूद्ध संघर्षरत् बालक को विधिवत् परिजनों की उपस्थिति में तलब कर पूछताछ किया गया, उक्त दोनो आरोपियों एवं विधि के विरूद्ध संघर्षरत् बालक निषानदेही पर चोरी गई मषरूका सोने-चांदी के जेवरात, 02 नग एलपीजी गैस सिलेण्डर, मिक्सी, एलईडी टी.वी. एवं घरेलू उपयोग के बर्तन जुमला कीमती तकरीबन 01 लाख रूपये का बरामद कर जप्त किया गया। अग्रिम कार्यवाही थाना पुरानी भिलाई से की जा रही है।

उक्त कार्यवाही में एण्टी क्राईम सायबर यूनिट से सउनि शमित मिश्रा, प्रधान आरक्षक सत्येन्द्र मढ़रिया, चंद्रषेखर बंजीर, आरक्षक रिंकु सोनी, नितिन सिंह, राकेष चौधरी, गुणित कुमार, डी.प्रकाष, भावेष पटेल, अमित दूबे, रमेष पाण्डेय, मेघराज चेलक, विक्रान्त कुमार व थाना पुरानी भिलाई से सउनि सुभाष साहू की उल्लेखनीय भूमिका रही।

गिरफ्तार आरोपियों के नाम :-

  1. भूपेन्द्र टंडन उर्फ बुल्लेड़ो, उम्र 20 वर्ष, पता देवबलोदा चरोदा, भिलाई
  2. संदीप चौहान उर्फ झोड़े, पिता मनहरण चौहान, उम्र 21 वर्ष, पता देवबलोदा चरोदा भिलाई
  3. 1 विधि के विरूद्ध संघर्षरत् बालक (नाबालिग)

Related Articles