Bhilai Times

खैरागढ़ उपचुनाव: पहले दिन 4 लोगों ने खरीदा नामांकन…इधर भाजपा ने बनाया प्रभारी और सह-प्रभारी

खैरागढ़ उपचुनाव: पहले दिन 4 लोगों ने खरीदा नामांकन…इधर भाजपा ने बनाया प्रभारी और सह-प्रभारी

भिलाई। खैरागढ़ विधानसभा उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रत्याशियों का ऐलान भी नामांकन के आखिरी प्रक्रिया के दौर में होगा। पहले दिन जिला पंचायत में एक भी नामांकन जमा नहीं हुआ लेकिन कई पार्टियों के चार अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र लिए।

बताया गया कि शनिवार को नामांकन जमा होने शुरू हो जाएंगे। कुछ अभ्यर्थी शुभ मुहूर्त देखकर शनिवार को नामांकन जमा करेंगे। यह प्रक्रिया 24 मार्च तक चलेगी। इसके अगले दिन नामांकन पत्रों की छंटनी होगी। मतदान 12 अप्रैल को होगा।

जिला पंचायत में इस चुनाव की अधिसूचना का प्रकाशन रिटर्निंग आफिसर लोकेश चंद्राकर ने किया। इसके साथ ही नामांकन लेने और जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। सुबह 11 से दोपहर तीन बजे तक नामांकन की प्रक्रिया हुई।

नामांकन पत्र लेने वालों में जनता कांग्रेस के पदमचंद ललवानी, फारवर्ड डेमोक्रेटिक लेबर पार्टी के चूरनदास, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संतोषी प्रधान और एपीआई के ढालचंद साहू ने नामांकन पत्र खरीदा। शनिवार को भी यह प्रक्रिया होगी। इधर भारतीय जनता पार्टी के द्वारा प्रभारी व सह प्रभारियों की नियुक्ति की गई है।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तारन प्रकाश सिन्हा एवं एसपी संतोष सिंह ने विधानसभा खैरागढ़ उप निर्वाचन 2022 की तैयारी संबंध में स्थैतिक निगरानी दल, चेकपोस्ट और निर्वाचन के लिए बनाए गए मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर सिन्हा ने सुरक्षा की दृष्टि से खैरागढ़ विधानसभा क्षेत्र के बढ़ईटोला में स्थैतिक निगरानी दल का निरीक्षण किया तथा चेक पोस्ट में आवश्यक व्यवस्था करने कहा। चेकपोस्ट में वाहनों की जांच, आने-जाने वाले वाहनों की जानकारी संबंधी रजिस्टर संधारित करने कहा।

कलेक्टर सिन्हा और पुलिस अधीक्षक सिंह ने मतदान केन्द्र पेण्ड्रीकला, भरदाकला का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां मतदाताओं के लिए आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए सभी व्यवस्था होनी चाहिए।

मतदान केन्द्रों में रैम्प, पेयजल, पर्याप्त रोशनी, छाव, हेल्प डेस्क, शौचालय, मतदान केन्द्रों में पहुंचने के संकेतक, दिव्यांगों एवं बुजुर्गों की सुविधा के लिए व्हीलचेयर सहित अन्य सभी सुविधाएं सुनिश्चित होना चाहिए। आवश्यक चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध रहें।


Related Articles