Bhilai Times

विकास से बदल रही दुर्ग जिला अस्पताल की तस्वीर: 1.38 करोड़ रुपए से बढ़ाए जा रहे संसाधन…विधायक वोरा ने किया सोनोग्रॉफी मशीन का लोकार्पण, मरीजों को बड़ी राहत

विकास से बदल रही दुर्ग जिला अस्पताल की तस्वीर: 1.38 करोड़ रुपए से बढ़ाए जा रहे संसाधन…विधायक वोरा ने किया सोनोग्रॉफी मशीन का लोकार्पण, मरीजों को बड़ी राहत

दुर्ग। दुर्ग क्षेत्र और आस पास के गरीब एवं सामान्य वर्ग के लोगों को निशुल्क एवं बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने वाले दुर्ग जिले के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल लगातार आधुनिक होता जा रहा है। जिला मुख्यालय से वरिष्ठ कांग्रेस विधायक अरुण वोरा की पहल पर 10 करोड़ से 100 बिस्तर मातृ शिशु अस्पताल, 20 बिस्तर के ट्रामा सेंटर, 11 करोड़ की लागत से अत्याधुनिक सर्जिकल वार्ड, हमर लैब, वायरो लॉजी लैब, डेंटल लैब, 3 करोड़ के तीन ऑक्सीजन प्लांट के साथ आम जनता को लगातार बड़े शहरों के निजी क्षेत्र के अस्पतालों के स्तर की स्वास्थ्य सुविधाएं दे रहा है।

जिसमें और अधिक इजाफा करते हुए 25 करोड़ की लागत से इंटेंसिव केयर यूनिट का निर्माण करने की भी प्रशासकीय स्वीकृति प्राप्त हुई है। लगातार स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी करते हुए विधायक वोरा ने आज 13 लाख रु की लागत से लगाई गई सोनोग्राफी मशीन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि 1.38 करोड़ की राशि मुख्यमंत्री से स्वीकृत कराई गई थी जिसके अंतर्गत लगाई गई मशीन से निम्न आय वर्ग की गर्भवती महिलाओं के साथ ही अन्य बीमारियों के लिए भी सोनोग्राफी की सुविधा नि:शुल्क प्राप्त होगी। शेष राशि से रैंप व पुराने ऑपरेशन थियेटर का रेनोवेशन कार्य, वेटिंग हाल निर्माण एवं बर्न यूनिट में भर्ती मरीजों के लिए फ्रेश फ्रोजन प्लाज़्मा स्टोर करने हेतु डीप फ्रीजर लगवाया जाएगा।

वोरा ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया है मजदूर, गरीब एवं बीपीएल परिवार भी अब मेट्रो सिटी के बड़े अस्पतालों की तरह ना सिर्फ भरोसेमंद स्वास्थ्य सुविधा प्राप्त करने में समर्थ हो रहे हैं बल्कि मोबाइल मेडिकल यूनिट, हमर लैब, हमर क्लिनिक के माध्यम से नि:शुल्क एवं घर के दरवाजे तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाई जा रही हैं।

धन्वंतरि सस्ती दवा दुकानों से आधे दरों पर दवाइयां भी सुलभ हो गई हैं साथ ही मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना एवं स्वास्थ्य बीमा को राशन कार्ड से जोड़े जाने से जनता को बड़ा लाभ प्राप्त हुआ है। लोकार्पण के दौरान एमआईसी अब्दुल गनी, एल्डरमैन राजेश शर्मा, सिविल सर्जन डॉ वाय के शर्मा, डॉ अखिलेश यादव, डॉ ममता पांडेय, जीवनदीप समिति सदस्य दिलीप ठाकुर उपस्थित थे।

बुनकर भवन से ग्रीन चौक तक जगमगाया तिरंगा प्रकाश
आजादी के अमृत महोत्सव का रंग दुगज़् में भी दिखने लगा है जिसके लिए बुनकर भवन से लेकर करहिडीह मार्ग तक के ट्यूबलर पोलों में तिरंगा रोप लाइट लगाने विधायक अरुण वोरा ने 10 लाख रु की राशि स्वीकृत की थी जिसके पहले चरण में बुनकर भवन से ग्रीन चौक तक लगभग 36 पोलों में तिरंगे प्रकाश का वोरा द्वारा लोकार्पण किया गया।

द्वितीय चरण में राजीव सेतु से करहिडीह तक के 42 विद्युत पोल भी देश की शान तिरंगे के रंग में नजर आएंगे। इस दौरान अन्य पिछड़ा आयोग उपाध्यक्ष आरएन वर्मा, अजय मिश्रा, राजकुमार नारायणी, श्रीमती सत्यवती वर्मा, राजकुमार पाली, अजय मिश्रा, देवेश मिश्रा, राजेश शर्मा, गोलू गुप्ता, बृजकिशोर शर्मा, सुशील भारद्वाज कार्यपालन अभियंता प्रकाश थवानी मौजूद थे।


Related Articles