Bhilai Times

BMS का प्रदेश अधिवेशन दिल्ली राजहरा में हुआ संपन्न: दिनेश पांडेय बनाये गए महामंत्री, इसके पहले भी संभाल चुके है कई पद

BMS का प्रदेश अधिवेशन दिल्ली राजहरा में हुआ संपन्न: दिनेश पांडेय बनाये गए महामंत्री, इसके पहले भी संभाल चुके है कई पद

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत दिनेश पाण्डेय को दल्ली राजहरा में संपन्न हुए प्रदेश के त्रिवार्षिक अधिवेशन में भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री निर्वाचित हुए। पांडेय भिलाई इस्पात मजदूर संघ बीएमएस में कार्यकारी अध्यक्ष के दायित्व से ट्रेड यूनियन में एक दमदार नेतृत्व से शुरुआत भिलाई इस्पात संयंत्र से प्रारंभ कर भारतीय मजदूर संघ में श्रमिक क्षेत्र में सक्रिय भूमिका निभाते हुए भिलाई इस्पात मजदूर संघ बीएसपी भिलाई में कार्यकारी अध्यक्ष, यूनियन के दो बार महामंत्री और दो कार्यकाल दुर्ग जिला महामंत्री, भारतीय मजदूर संघ छत्तीसगढ़ प्रदेश उपाध्यक्ष बेमेतरा, राजनांदगांव जिला प्रभारी के दायित्व का सफलतापूर्वक निर्वहन कर चुके हैं।

भिलाई इस्पात संयंत्र में भारतीय मजदूर संघ भिलाई इस्पात मजदूर संघ का मजबूत आधार बनाने का श्रेय भी दिनेश पांडे को ही जाता है। भिलाई इस्पात मजदूर संघ में यूनियन महामंत्री के दायित्व पर रहते हुए भिलाई इस्पात संयंत्र में यूनियन के मान्यता के चुनाव में भिलाई इस्पात मजदूर संघ को तीसरे नंबर पर अपने कुशल नेतृत्व में लाए और लगातार मार्गदर्शन में पुनः मान्यता के चुनाव में यूनियन के संगठन मंत्री की भूमिका में रहते हुए यूनियन को प्रथम स्थान प्राप्त करने में अपना बहुमूल्य योगदान दिया।

उल्लेखनीय है कि भिलाई इस्पात संयंत्र से प्रथम जिला महामंत्री बनना, प्रथम प्रदेश उपाध्यक्ष बनना और संपूर्ण भिलाई दुर्ग जिले से प्रथम बार प्रदेश महामंत्री बनने का रिकॉर्ड दिनेश पांडेय को ही जाता है। दिनेश पांडेय के छत्तीसगढ़ भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री बनने पर छत्तीसगढ़ के संपूर्ण श्रमिक जगत में भारी हर्ष व्याप्त है, साथ ही भिलाई इस्पात संयंत्र में कार्यरत किसी श्रमिक नेता को पहली बार भारतीय मजदूर संघ में इतना बड़ा पद (दायित्व) मिलने पर सेल भिलाई इस्पात कर्मियों में खुशी के साथ अपेक्षा बढ़ी है कि निश्चित रूप से अब सेल कर्मियों की समस्या पर सार्थक पहल होगा।


Related Articles