Bhilai Times

गरीबों को जल्द मिलेगा आवास: किराये पर रहने वाले भी ले सकते हैं आवास…75 हजार रुपए में ले सकते हैं 1BHK मकान, कमिश्नर ने किया दौरा

गरीबों को जल्द मिलेगा आवास: किराये पर रहने वाले भी ले सकते हैं आवास…75 हजार रुपए में ले सकते हैं 1BHK मकान, कमिश्नर ने किया दौरा

भिलाई। हिंद नगर रिसाली में बने प्रधानमंत्री आवास को जल्द ही आबंटित किया जाएगा। रिसाली नगर पालिक निगम के आयुक्त आशीष देवांगन ने आवासों का अवलोकन किया। उन्होंने आवास पहुंच मार्ग बनाने के साथ ही सर्वे सूची तैयार करने के निर्देश दिए।

महापौर शशि सिन्हा के निर्देश के बाद निगम के अधिकारी प्रधानमंत्री आवास को हितग्राहियों को सौपने की प्रक्रिया में तेजी ला दी है। गुरूवार को निगम के आयुक्त ने न केवल भवनों की स्थिति का जायजा लिया।

बल्कि आवास पहुंच मार्ग, बिजली व पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं की समीक्षा की। आयुक्त ने निर्देश दिए कि अधिकारी जल्द ही हितग्राहियों की सूची तैयार करे और आबंटन के लिए भिलाई नगर पालिक निगम भेजे।

खास बात यह है कि निगम गठन पूर्व ही प्रधानमंत्री आवास का निर्माण किया जा चुका है। निगम विभाजन के बाद आबंटन की प्रक्रिया अटक गई। आवास का आबंटन रिसाली निगम द्वारा प्रस्तुत सूची के आधार पर भिलाई निगम करेगा।

निरीक्षण के दौरान कार्यपालन अभियंता सुशील बाबर, सहायक अभियंता आर.के. जैन, उपअभियंता अखिलेश गुप्ता, प्रभारी उपअभियंता गोपाल सिन्हा व स्वास्थ्य विभाग के बृजेन्द्र परिहार उपस्थित थे।

फोकट पारा में सर्वे
आवास उपलब्ध कराने निगम के अधिकारियों ने फोकटपारा (नेवई थाना के पीछे) मुहल्ला का सर्वे किया है। यहां लगभग 50 लोग अस्थाई रूप से रह रहे है। अधिकारियों के मुताबिक दरअसल ये वे लोग है जो ओवर ब्रिज निर्माण के समय रेल्वे की जमीन से बेदखल किए गए है।

वनबीएचके मिलेगा 75000 में
प्रधानमंत्री आवास लेने के लिए बीपीएल हितग्राहियो को पहले 5000 जमा कर पंजीयन कराना होगा। इसके बाद निगम द्वारा हितग्राहियों को 75000 लोन दिलाया जाएगा। ऋण को हितग्राही आसान किस्तों में जमा कर सकते है।

किराए पर रहने वाले भी कर सकते है आवेदन
निगम के अधिकारियों के मुताबिक ऐसे परिवार के मुख्या भी आवास के लिए आवेदन कर सकते है जिसके पास आवास नहीं है और वे किराए के मकान में रहते है। ऐसे परिवार को 3 लाख रूपए में आवास उपलब्ध कराया जाएगा। वे आसान किश्तों में राशि को जमा कर सकते है।


Related Articles